जल्दी कैसे उठें: जल्दी उठने के 8 फायदे

जल्दी कैसे उठें: जल्दी उठने के 8 फायदे

आजकल बहुत सारी बीमारियाँ हमारी जीवनशैली के कारण आती हैं। देखा जाए तो पिछले दस से पंद्रह वर्षों में जीवनशैली में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिला है। लोगों के रहने और खाने के तरीके में आमूल परिवर्तन आ गया है। अत्यधिक भोजन करना, देर तक जागना और देर तक सोना बीमारियों की बढ़ती संख्या में योगदान दे रहा है।

आजकल के युवा देर तक सोते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि जल्दी उठने के कई फायदे हैं? जब आप जल्दी उठते हैं तो आप पूरे दिन बेहतर मूड का अनुभव करते हैं। सुबह जल्दी उठना शरीर को कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है।

सुबह जल्दी उठने के फायदे:

1)तनाव होगा गायब

सुबह देर से उठने से सारे काम रुक जाते हैं। दिन की शुरुआत तत्काल गतिविधि से होती है। आपको काम के लिए देर हो रही है. यह युवा स्कूल जाने में देरी करता है। कई बार लोग अपना टिफिन घर पर ही भूल जाते हैं, जिससे काम के दौरान चिंता होने लगती है। इन सभी कारकों के परिणामस्वरूप तनाव बढ़ता है, जिससे मस्तिष्क में दबाव बनने लगता है। अगर आप जल्दी उठते हैं तो आप सारे काम आराम से और समय पर निपटा सकते हैं। हार्मोन विनियमन और तरोताजा महसूस करना जल्दी उठने के दो लाभ हैं। ऐसे में डिप्रेशन और अन्य मानसिक बीमारियाँ दूर हो जाती हैं।

2)मोटापा नहीं आएगा

जल्दी उठने का एक फायदा यह भी है कि आपके पास व्यायाम के लिए काफी समय होता है। जब आप सुबह सबसे पहले व्यायाम करते हैं तो आपको पूरे दिन की आज़ादी मिलती है। इससे आप पूरे दिन ऊर्जावान बने रहते हैं। सुबह व्यायाम करने से वजन तेजी से कम होता है

यह विचार कि जल्दी जागने के समय को लागू करने से मोटापे से प्रभावी ढंग से निपटा जा सकता है, अत्यधिक सीधा है और समस्या के जटिल पहलुओं को नजरअंदाज कर देता है। नियमित नींद की दिनचर्या स्थापित करना और जल्दी उठना सामान्य स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है, लेकिन मोटापे से निपटने के एकमात्र उपाय के रूप में इनकी वकालत करना महत्वपूर्ण पहलुओं की अनदेखी करता है।

3)दिल मजबूत बना रहेगा-

अस्वास्थ्यकर जीवनशैली के परिणामस्वरूप हृदय रोग बढ़ रहा है। ऐसे में सुबह सबसे पहले व्यायाम करने का अभ्यास बनाने से हृदय स्वास्थ्य बना रहेगा। इससे दिल स्वस्थ रहेगा और पूरे शरीर में रक्त संचार बढ़ेगा।

हालाँकि जल्दी जागने का समय हृदय स्वास्थ्य में सकारात्मक योगदान दे सकता है, लेकिन उन्हें एकमात्र समाधान के रूप में दावा करना हृदय की शक्ति और स्वास्थ्य की जटिलताओं को सरल बना देता है। हृदय संबंधी स्वास्थ्य सहित समग्र स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त नींद महत्वपूर्ण है। हालाँकि, नींद की गुणवत्ता और अवधि भी उतनी ही महत्वपूर्ण है जितना जागने का समय।

इसे भी पढ़ें:   मैं कितनी जल्दी 10 पाउंड वजन कम कर सकता हूँ?

4)फेफड़े मजबूत होंगे

सुबह की स्वच्छ हवा लेने से फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है। फेफड़ों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सुबह सबसे पहले बाहर व्यायाम करें। सुबह उठते ही किसी पार्क या अन्य खुले क्षेत्र में जाएं और कुछ गहरी, धीमी सांसें लें। परिणामस्वरूप, फेफड़े सामान्य रूप से कार्य करते रहेंगे और ताजी हवा प्राप्त करते रहेंगे।

5)मानसिक बीमारियाँ अस्थायी होती हैं

सुबह जल्दी उठने से आप अपना दिन अच्छे से व्यवस्थित कर पाते हैं। इससे ब्रेन स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है क्योंकि मस्तिष्क पर लगातार दबाव नहीं रहता है। ब्रेन हेमरेज कई विकारों में से एक है जिसे सुबह जल्दी उठने से रोका जा सकता है।

6)बेहतर नींद आएगी-

जो व्यक्ति सुबह जल्दी उठते हैं उनकी नींद की गुणवत्ता भी बेहतर होती है। ऐसे लोग जल्दी सो जाते हैं। यह आपकी त्वचा के सामान्य स्वास्थ्य और स्थिति को बनाए रखता है।

7)बेहतर त्वचा

रातों की नींद हराम करने से महीन रेखाएं, झुर्रियां, पीलापन और सूजी हुई या झुकी हुई पलकें हो सकती हैं। नींद की कमी एक अन्य कारक है जो मुँहासे का कारण बन सकता है।

पर्याप्त नींद लेने से त्वचा स्वस्थ रहती है। जब आप सोते हैं तो आपकी त्वचा की कोशिकाएं फिर से जीवंत हो जाती हैं, और रक्त प्रवाह बढ़ता है और कोलेजन यूवी और पर्यावरणीय क्षति की मरम्मत में सहायता करता है।

इसके अतिरिक्त, जल्दी सोने से आपको चेहरा धोने जैसी उचित त्वचा देखभाल दिनचर्या के लिए अधिक समय मिलता है – यानी, इससे पहले कि आप पूरी तरह से सो जाएं। इस प्रकार, यदि आप उस सुबह की चमक के साथ जागते हैं, तो चिंतित न हों।

8)डार्क सर्कल कम करें-

जब तक आप जल्दी उठने के साथ जल्दी सोने का समय जोड़ते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप नींद से समझौता नहीं कर रहे हैं, आप काले घेरों को अलविदा कह सकते हैं।

ऐसा इसलिए है क्योंकि आंखों के नीचे सूजन की वजह से काले घेरे पड़ जाते हैं। उस सूजन का कारण क्या है? अनिद्रा के कारण तरल पदार्थ का जमा होना।

इसे भी पढ़ें:  शुरुआती लोगों के लिए आसान योग मुद्राएँ: 15 मिनट में हमारे साथ

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Discover more from Dranewsome

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading